गुरुवार, 10 मार्च 2011

अपने कम्प्यूटर से फेसबुक अकाउंट को लॉगआॅउट करें यदि आप सायवर कैफे में या आॅफिस या किसी दोस्त के घर साइन इन छोड़ आए हैं तो

कभी-कभी हम जल्दबाजी में किसी सायबर कैफे या किसी दोस्त के घर या कभी कभी आॅफिस में अपना फेसबुक अकाउंट ओपन छोड़ आते हैं जिससे हमारे अकाउंट के मिसयूज का भय हमे बना रहता है यहॉं मै आपको बताना   चाहता हँू कि कैसे आप अपने अकाउंट सम्बंधी जानकारी देख सकते हैं जहॉं से आपका अकाउंट यूस हो रहा है और उसे कैसे उन सभी जगह से लॉग आउट कर भविष्य में ऐसा आप्शन सेट कर सकते हैं कि यदि किसी ने आपके घर के या आॅफिस के कम्पयूटर के अलावा आपके फेसबुक में साइन इन किया तो आपको एसएमएस के माध्यम से पता चल जाए। और यदि आप किसी वाईफाई के द्वारा किसी मॉल या एयरपोर्ट से अपने एकाउंट को एक्सेस कर रहे हों तो उसे किसी हैकर से भी बचा सकते हैं।

1. सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट में साइन इन करें।

2. अपने अकाउंट सेंटिंग में जाएं

3. अकाउंट सेंटिग पर क्लिक करने के बाद अकाउंट सिक्योरिटी के सामने जो चेंज आॅप्शन दिखाई देता है पर क्लिक करें।

4. अब आपके सामने चित्रानुसार दिखाई देगा अकाउंट एक्टिविटी और शहर का नाम भी दिखाई देगा

5. आप अपने हिसाब से जिस सिटी से चाहे ईन्ड एक्टिविटी पर क्लिक कर लॉग आउट कर सकते हैं। इससे आप उन जगह से आटोमेटिक लॉग आउट कर सकते हैं। ध्यान रखियेंगा कि आप किस सिटी पर ईन्ड एक्टिविटी पर क्लिक कर रहे हैं
6. अब यदि आप सिक्योर कनेक्शन के द्वारा अपना अकाउंट यूज करना चाहते हैं और यह भी चाहते हैं किसी भविष्य में आपको एसएमएस के माध्यम से अपने अकाउंट सम्बंधी जानकारी प्राप्त हो तो चित्र 2 के अनुसार सेंटिग कर सेव कर दें।
7. अब चित्र 3 के अनुसार मोबाईल सम्बंधी अपने अनुसार सेंटिग करें। और उसे सेव सेव करना न भूलें। नोट - यदि आपने फेसबुक पर अपना मोबाईन नं. रजिस्ट्रार न किया हो तो यही से करें जिससे आपको अपने मोबाईल पर एसएमएस के माध्यम से एक सिक्योरिटी कोड मिलेगा उसे इंटर कर अपना मोबाईल रजिस्टर कर सकते हैं।

8. यह सब करने के बाद अपने अकाउंट पर होम पर क्लिक  करें अब आप देखेंगे की इंटरनेट की विंडो में जहाँ फेसबुक की साईट का नाम लिखा है वहाँ पर httpकी जगह httpsये लिखा होगा। इसका मतलब है कि अब आप सिक्योर कनेक्शन से फेसबुक यूज कर रहे हैं।

9. अब आप अपने अकाउंट से लॉग आउट करें और अपने कम्प्यूट कर को रिस्टार्ट करें।

10. अब दुबारा जब अब फेसबुक के अकाउंट में लॉगिन करेंगे तो यहाँ एक आप्शन आपको दिखाई देगा इस आप्शन में आपको अपने कम्प्यूटर का नाम पूछा जायेगा यदि आप इस अकाउंट को घर के कम्प्यूटर से यूज कर रहे हैं तो होम लिखे और यदि आॅफिस से यूज कर रहें हैं तो वर्क लिखें एक बार ये सेंटिग करने पर यह आप्शन दुबारा नहीं पूछा जायेगा।
नोट यदि आप जब भी कभी विंडो की टेम्परेरी फाईल डिलिट करेंगें और उसके बाद अपने फेसबुक अकाउंट में लॉगिन करेंगे तो यह आपसे दुबारा कम्प्यूटर का नाम पूछेगा अपने कम्प्यूटर का नाम वही लिखें जो आपने पहले लिखा था क्यों ये आईपी एड्रेस से डिटेक्ट हो जाता है और इससे आप भविष्य में कन्फयूज भी नही होगेंं जब अब ईन्ड एक्टिविटी आप्शन देखेंगे तो एक ही कम्प्यूटर के दो नाम से आप मिसगाईड नही होंगे।

11. अब आप अपने किसी मित्र या सायवर कैफे से अपने फेसबुक में लॉगिन कर इसे प्रक्टिकल करके देंखे ।

कृपया अपने विचार यानि के कमेंट देना न भूलें जिससे इस लेख में क्या सुधार करना है मुझे पता पड़े
आप इस लेख को इस लेख के नीचे जो फेसबुक का साइन दिखाई दे रहा है उससे फेसबुक पर अपने मित्रों से शेयर करना न भूलें

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...