पृष्ठ

बुधवार, 16 मई 2018

वेस्ट प्राइस (Walmart India) का मेरा अनुभव एवं समस्या निवारण

Walmart Best Price Store bhopal
मै यह पोस्ट इस कंपनी की बुराई करने या किसी दुर्भावाना से नही लिख रहा हूं अपितु मै इस कंपनी से पीडित होकर यह पोस्ट लिखने के लिये मजबूर हूं ताकि मेरा अनुभव आप को भी अलर्ट कर सके।
मैने 27 अप्रैल को वेस्ट प्राइस, करोंद, भोपाल में canon imageclass 3010 आॅनलाईन कंपनी की वेबसाईट https://www.bestprice.in से आर्डर किया, अब कंपनी की डिलेवरी हेतु पॉलिसी है अधितम 48 घंटे में डिलेवरी देने की है लेकिन तीन दिन तक भी मुझे प्रोडक्ट प्राप्त नही हुआ फिर चौथे दिन एक वंदे का फोन आया कि हम आपको डिलेवरी नही दे पाएंगे क्योकि प्रिंटर डेमेज कंडीशन में है। हम आपका रिफंड प्रोसेस कर रहे हैं। मैने उनसे कहा कि आपके भोपाल में 2 स्टोर हैं आप दूसरे स्टोर से अरेंज कर दीजिऐ। क्योकि मेरा क्रेडिट कार्ड से पेमेंट हुआ है जिसे मैने EMI में कंवर्ड करा लिया है। और यदि आप अभी रिफंड करेंगे तो पता नही कब कार्ड में पेमेंट आयेगा मुझे तो कार्ड का शुल्क लग जायेगा। लेकिन उस वंदे ने मेरी नही सुनी।
मेरा कार्ड में पेमेंट लगभग 15 दिन बाद आया जिसकी बिलिंग हो चुकी थी और मुझे चार्ज देने पडे कार्ड के।


 6 मई को मैने अपनी दुकान के लिये आॅनलाईन 3 हजार का आर्डर किया पेमेंट आॅनलाईन करके तब ​भी मुझे बार बार इनके कस्टमर केयर पर फोन करना पडा 48 घंटे में आर्डर डिलिवर न होने पर जबकि मेरी दुकान से इनका स्टोर लगभग 16 कि.मी. है। जैसे तैसे मुझे माल मिला मैने देखा कि जो डिलेवरी वाहन था वह खुला था उस समय गर्मी बहुत तेज थी 43 डिग्री के आसपास तापमान था। मैने देखा कि कोकाकोला की प्लास्टिक की वॉटल्स फूल चुकी थी और ​लीक हो रही थी पूरी कोक फैल रही थी एक वॉटल से। और सभी वॉटल्स का वाटम फूल चुका था जिससे वे जमीन पर नही टिक रही थीं गिर रही थीं. मैने उस गाडी वाले से कहा इस कंडीशन में माल कौन लेगा लेकिन उसने प्रार्थना कि की माल ले लो नही हो रिप्लेस होने एवं कैसिंल होने में आप उलझ जाओगे। बाद मे मैने माल जब चेक किया जो कोक की केन्स थी वे जनवरी 2018 की पैकिंग की थी जो कि 3 माह बाद एक्सपायर हो जाती। एवं 64 मैगो जूस के साथ इन्होने स्ट्रा नही भेजी थीं। मैन तुरंत कंपनी के कस्टमर केयर पर स्थिति बताई उन्होने ने मुझसे कंम्लेंट ली लेकि आजतक उसका solution नही किया। और हर बार जब भी मै इनके कस्टमर केयर पर फोन लगाता हूं मुझसे कहा जाता है आपका माल रिप्लेस हो चुका है। मै उन्हे हर बार बताता हूं कि मॉल रिप्लेस नही हुआ। फिर ये लोग बार बार लम्बा कॉल होल्ड कर आपको मजबूर करते हैं फोन काटने के लिये। मुझे लगता है किे ये लोग नही चाहते कि कस्टमर आॅनलाईन आर्डर करे।
एक बात और वेस्ट प्राईस का न तो कोई facebook ac है  ताकि कस्टकर वहां कंपनी की घटिया सर्विस का बखान न कर दे।  मैने पेमेंट किया था 3000 के ज्यादा और मुझ माल भेजा गया 2300 के लगभग ।

18/05/2018
आज ये लिखते हुये मुझे खुशी हो रही है कि वेस्ट प्राइस मैनेजमेंट ने मेरी इस ब्लॉग पोस्ट को गंभीरता से लेते हुये मेरी पूरी प्रोडक्ट संबंधी शिकायतों का निपटारा, प्रोडक्ट्स रिप्लेस करके किया एवं मुझे हुई असुविधा के लिये मेरा ​फीडवेक लिया। महोदय अरविंद नायडू जी जो कि वेस्ट प्राइस, करोंद, भोपाल  के सीनियर मैनेजर है उन्होने अपना किमती समय से कुछ समय निकाल कर मेरी शॉप पर आकर मेरा फीडवेक लिया एवं समस्या को समझा। उनसे मिलने के बाद लगा कि मैनेजमेंट किसी भी कस्टमर को चाहे वह छोटा ही क्यो न हो उसे अपनी वजह से किसी प्रकार का घाटा नही होने देना चाहता है। और नायडू ​जी ने मुझे मेरे क्रेडिट कार्ड पर लगे चार्जेज भी शेयर करने को कहा ताकि वे मुझे क्रेडिट कार्ड में पेमेंट को ईएमआई मेें कंवर्ड कराने पर लगे चार्जेस दिलवा सकें वेस्ट प्राइस से।
हमारी कोशिश होना चाहिये ​कि हम अपनी बात उन तक पहुंचाये जो कि नही चाहते कि संस्था से जुडे लोग या कस्टमर को कोर्इ् असुविधा हो। यदि कस्टमर केयर वाले हमे गंभीरता से नही लेते हों।
अंत में मै यही कहना चाहता हूं कि इस पोस्ट को लिखने का मेरा उदृेश्य पूर्ण हुआ। धन्यवाद वेस्ट प्राइस टॉप मैनेजमेंट।

1 टिप्पणी:

  1. आपकी इस पोस्ट को आज की बुलेटिन गुलशेर ख़ाँ शानी और ब्लॉग बुलेटिन में शामिल किया गया है। कृपया एक बार आकर हमारा मान ज़रूर बढ़ाएं,,, सादर .... आभार।।

    जवाब देंहटाएं