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गुरुवार, 26 जून 2014

IMPS क्या है? जानें और बैंक में व्यय होने वाला अपना समय बचायें

यदि आपने अभी मोबाइल बैंकिंग अपने स्मार्ट फोन पर या नेटबैंकिंग उपयोग करना शुरू किया है तो आपके लिये यह उपयोगी जानकारी है







यह पूरी जानकारी मैने यूनियन बैंक की वेबसाइट से ली है

IMPS - Immediate Payment Service is an interbank electronic instant mobile money transfer service through mobile phones in India.

1. IMPS क्या है?
अंतर- बैंक मोबाइल भुगतान सेवा (IMPS) मोबाइल फोन के माध्यम से एक तत्काल अंतर बैंक इलेक्ट्रॉनिक फंड हस्तांतरण सेवा है. IMPS ग्राहकों को अपने बैंकों के खातों तक पहुँचने और वहाँ से धन प्रेषण के लिए एक चैनल के रूप में मोबाइल उपकरणों का उपयोग करने की सुविधा प्रदान करता है.
 2. क्या ग्राहक को IMPS का लाभ उठाने के लिए एक बैंक खाते  की जरूरत है?
 हाँ,  ग्राहक को उस बैंक के साथ एक बैंक खाता की जरूरत है जिसने यह सुविधा एनेबल की  है.

 3. क्या ग्राहक को IMPS के माध्यम से धन प्रेषण के लिए रजिस्टर करने की जरूरत है?
 हां. ग्राहक को बैंक के साथ उसका मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा और IMPS का लाभ उठाने के लिए अपना MMID प्राप्त करे.

 4. MMID क्या है?
मोबाइल मनी पहचान संख्या (MMID) एक सात अंकों की संख्या है , जिसमे  पहले चार अंक IMPS पेशकश कर रहे बैंक की अद्वितीय पहचान संख्या है.

 5. क्या, एक ग्राहक एक ही मोबाइल नंबर के लिए एक से अधिक खाते लिंक कर सकता है ?
 नहीं, ग्राहक एक ही मोबाइल नंबर से केवल एक खाता  लिंक कर सकता है.

 6.  एक IMPS प्रेषण के लिए ग्राहक को लाभार्थी के किन ब्यौरों की जरूरत है?
 लाभार्थी के निम्नलिखित ब्यौरों की जरूरत है
  • लाभार्थी का मोबाइल नंबर
  • लाभार्थी का MMID
 7. क्या IMPS में लेनदेन के मूल्य पर कोई सीमा है?
ग्राहक धन हस्तांतरण और माल / सेवाओं की खरीद सहित  दोनों लेनदेन के लिए मोबाइल के माध्यम से लेनदेन के लिए समग्र रुपये 50,000 / - प्रति ग्राहक की एक  दैनिक सीमा  के अधीन IMPS पर कारोबार कर सकता है. IMPS के एसएमएस मोड में एंड टु एंड एन्क्रिप्शन के बिना रुपये 1000 / - तक लेन - देन की सुविधा बैंकों द्वारा दी जा सकती है.
8. एसएमएस आधारित IMPS क्या है?
ग्राहक IMPS लेनदेन करने के लिए एसएमएस टैग का उपयोग कर सकते हैं. एसएमएस आधारित IMPS लेनदेन के लिए टैग सूची हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध है.

 9. त्वरित IMPS क्या है?
 त्वरित IMPS में लाभार्थी के पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है. ग्राहक सीधे लाभार्थी का मोबाइल नंबर और MMID डाल कर तुरंत भुगतान कर सकता है.
10. क्या हम IMPS का उपयोग कर पैसे निकाल और/या जमा करा सकते हैं?
 वर्तमान में, ग्राहक IMPS का उपयोग कर पैसा निकाल और / या जमा नहीं करा  सकते हैं.

 11. क्या होगा अगर IMPS पंजीकृत मोबाइल खो गया है या मिसप्लेस हो गया है?  क्या वह  व्यक्ति जिसके कब्जे में मोबाइल है, ग्राहक के खाते से धन प्रेषण करने के लिए सक्षम हो सकता है?
मोबाइल बैंकिंग के पंजीकरण के समय, बैंक ग्राहक को मोबाइल बैंकिंग की सुविधा तक पहुँचने के लिए एक यूज़र आईडी और MPIN (मोबाइल व्यक्तिगत पहचान संख्या) प्रदान करेगा. एक IMPS प्रेषण इन दो इन्पुट्स के बिना संभव नहीं होगा.

 12. क्या होता है, अगर प्रेषक धन प्रेषण के लिए एक गलत लाभार्थी मोबाइल संख्या एंटर करता है?
 धन प्रेषण करने  के लिए लाभार्थी का आवश्यक विवरण MMID और मोबाइल नंबर हैं. जब एक गलत मोबाइल नंबर दर्ज किया जाता है, तो बहुत ज्यादा संभावना है कि  MMID और मोबाइल नंबर संयोजन के आधार पर लेन - देन खारिज कर दिया जाय.

 13. IMPS धन प्रेषण की  शुरुआत और प्राप्त करने के लिए क्या समय हैं?
 IMPS लेनदेन किसी भी समय और किसी भी दिन भेजा और प्राप्त किया जा सकता है. IMPS विप्रेषण पर कोई समय या छुट्टी प्रतिबंध नहीं है.

14. यदि लेनदेन पूरा नहीं हुआ है तो क्या ग्राहक को उसका पैसा वापस मिल जाएगा?  कब?
 हां. यदि किसी भी कारण, तकनीकी या व्यापार,  से  IMPS लेनदेन पूरा नहीं होता है तो प्रेषणकर्ता का धन तुरंत रिर्वस हो जाएगा. अगर इस तरह का लेन - देन समाधान का विषय बन जाता है, जिसमें की लेनदेन का भाग्य तुरंत निर्धारित नहीं है, तो धन का रिवर्सल अगले कार्यकारी दिन पर होगा.

 15. लाभार्थी के खाता नंबर में प्रेषित धन जमा होने  में कितना समय लगता है?
   धन लाभार्थी के खाते में तत्काल जमा किया जाना चाहिए.

 16. क्या प्रेषक धन को उसके  खाते से लाभार्थी के अन्य बैंक खाते में हस्तांतरण कर सकता है ?
 हाँ,  प्रेषणकर्ता  ग्राहक धन लाभार्थी के अन्य बैंक  खाते में स्थानांतरित कर सकता है.

 17.  क्या मैं यूमोबाइल का उपयोग कर एक अंतर- बैंक  फंड हस्तांतरण और व्यापारी भुगतान कर सकता हूँ?
 हाँ, यूमोबाइल का उपयोगकर  IMPS और एनईएफटी के माध्यम से अंतर बैंक निधि स्थानांतरण और व्यापारियों को भुगतान किया जा सकता है.

 18. क्या IMPS के माध्यम से धन प्राप्त करने के लिए एक न्यूनतम शेष  आवश्यक है?
 यह  खाते के प्रत्येक वर्ग के लिए निर्धारित न्यूनतम शेष आवश्यकताओं के अनुसार होगा॰

 19. प्रेषक को कैसे पता चलता है कि उसका  खाता डेबिट हो गया है और लाभार्थी के खाते में धन जमा किया गया है ?
 प्रेषक  बैंक  धन प्रेषक  ग्राहक को  लेन - देन शुरू करने के बारें में एक पुष्टिकरण एसएमएस भेजता है.

 20. एक लाभार्थी को कैसे पता चलता है कि उसके बैंक खाते  में धन जमा हो गया है?
 लाभार्थी बैंक खाते में क्रेडिट की पुष्टि का एक एसएमएस लाभार्थी ग्राहक को भेजता है.

 21.  क्या एक ग्राहक बैंक के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर के अलावा दूसरे मोबाइल नंबर का उपयोग कर धन प्रेषण और/या प्राप्ति कर सकता है?
 ग्राहक केवल पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग कर धन प्रेषण और/ या प्राप्त सकता है. यदि  वह अन्य मोबाइल नंबर का उपयोग कर धन प्रेषण / प्राप्त करना चाहता है,  तो मोबाइल बैंकिंग के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर बदलने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए उसे  बैंक से संपर्क करना होगा॰

 22. IMPS के माध्यम से प्राप्त धन का लाभार्थी कब उपयोग कर सकता है?
खाते में क्रेडिट प्राप्त होते ही लाभार्थी तुरंत धन का उपयोग कर सकता है॰  IMPS के माध्यम से प्राप्त धन अच्छे फंड हैं और क्रेडिट पर तुरंत इस्तेमाल किए जा सकते हैं.

 23.   IMPS लेन - देन के  संदर्भ में,  मैं कहाँ शिकायत दर्ज करा सकता हूँ?
इस संबंध में आप अपनी  शिकायत हमारे कॉल सेंटर (1800 22 22 44)  के साथ या संबंधित शाखा में दर्ज करा सकते  हैं.

 24. क्या सभी बैंक IMPS की पेशकश कर रहें हैं?
 यह सेवा एक पायलट के रूप में सात बैंकों के साथ शुरू की गई है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, एक्सिस बैंक लिमिटेड और यस बैंक, IMPS पेशकश कर रहें हैं. IMPS पेशकश कर रहे बैंकों की अद्यतन सूची भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) की वेबसाइट www.npci.org.in पर उपलब्ध होगी॰



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