Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks

मंगलवार, 5 जून 2012

फेसबुक वॉल का सरदर्द कम करें friend's post setting on facebook wall


friend's post setting in facebook
कभी कभी हमारे बहुत से फेसबुक मित्र दिनभर या हर घंटे में इतनी पोस्ट चेपते हैं या पोस्ट करते हैं कि हम उनकी पोस्ट से बोरिंग अनुभव करते हैँ उकता जाते हैं। जबकि इन पोस्टों को पढ़कर कुछ सीखने को भी नही मिलता, ना ही सामान्य ज्ञान बढ़ता है केवल एक न्यूज पढ़ने को मिलती है या फिर वहीं फोटोस् जो हम स्वयं ही पहले शेयर कर चुके हैं या देख चुके हैं देखने को मिलती हैं। टोटल टाइम वेस्ट या फालतू की बकबक, दूसरे के द्वारा बताया गया अर्द्धसत्य, फोटो मिक्सिंग और ना जाने क्या-क्या। कुछ भी नया नही। कुछ लोग तो केवल फोटो शेयर करने के लिये ही फेसबुक पर जमे रहते हैं, कुछ केवल दूसरों के द्वारा अचंभित करने वाले संदेश या न्यूूज को फारर्वड करने के लिये। यदि वे चाहे तो थोड़ी सी हिन्दी या इंग्लिश टाइपिंग की प्रेक्टिस कर अपने रियल अनुभव या जो उन्हें आता है वहाँ हम फेसबुक मित्रों से शेयर कर कुछ नया कर सकते हैं। फेसबुक एक ऐसा माध्यम है जहाँ हम अपनी लोकल समस्याओं को शेयर कर निजात पा सकते हैं या अपने मित्रों को किसी समस्या का समाधान बता सकते हैं जोकि परेशानी में होते हैं। यदि हम अपने निजी अनुभव या समस्याएँ शेयर करेंगे तो हमारे मित्र भी उत्साहित होकर ऐसा करेंगे।

मै अपना एक अनुभव बताता हँू एक दिन मैने न्यूज पेपर में पढ़ा कि जिस रास्ते से मै आता हूँ, उस रास्ते में एक बड़े कॉलेज और भोपाल के एक प्रसिद्ध स्कूल के सामने, तिराहे पर एक गड्डा था। उस गड्डे में फंसकर प्रिटिंग प्रेस में काम करने वाला एक युवक बरसात के दौरान एक कॉलेज बस की चपेट आ गया और मारा गया। मै अक्सर देखता था कि उस गड्डे के कारण बहुत ही ट्रेफिक जाम होता है। मैने यह बात भोपाल के एक न्यूपेपर के फेसबुक ग्रुप पर पोस्ट कर दी। उसी रात जब मै उस चौराहे से निकल रहा था तो मैने देखा कि वह गड्डा सीमेंट से भरा हुआ था और उसके आस पास की रोड के गड्डे भी सीमेंट से भर दिये गये थे। जो कि पिछले साल भर से वहाँ मौजूद थे, और एक व्यक्ति की मौत का कारण बने।

अब मै आपको बताता हूँ कि कैसे हम अपने मित्रो की पोस्ट को हमारी वॉल के लिये आंशिकतौर पर प्रतिबंधित कर सकते हैं-

पहले आप ये तय कर ले कि किस मित्र महोदय के जरिये आपकी वॉल भरती है या सरदर्द पैदा करती है। अब चित्र 1 के अनुसार उसकी पोस्ट के लिये आॅनली एर्म्पोटेंट सेट कर दें। या जो भी आपको अच्छा लगे।

pic1


अब बहुत समय, महीनों या सप्ताह बाद हमें यह लगता है कि फलां मित्र की कोई पोस्ट आजकल हमारे वॉल पर नही आ रही या बिलकुल ही नही आती। यदि आप अपने मित्र की पोस्ट को दुबारा अपनी वॉल पर नियमित देखना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी फे्रन्डलिस्ट में जिस मित्र की पोस्ट आप चाहते हैं उसके नाम पर क्लिक करें अब चित्र 2 के अनुसार सेटिंग पर क्लिक कर चित्र में दिखाए आप्शन सेट करें। अब कुछ घंटो बाद उस मित्र या उन मित्रों की पोस्ट आपके वॉल पर दिखाई देने लगेगी।

pic2

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...